नरेश गोयल के बहाने न्याय अन्याय पर बात , Talk on justice and injustice in the name of Naresh Goyal

0

(राकेश अचल-विभूति फीचर्स)
रोज लिखने वाले मेरे जैसे आम लेखक के लिए ये बहुत कठिन होता है कि वो किस विषय पर लिखे और किसे त्याग दे। आज मेरे सामने भी कदाचित यही पशोपेश है। मेरे सामने लिखने के लिए विषयों की कमी नहीं है किन्तु विषयों के चुनाव की दिक्कत जरूर है । आज मैं राजनीति और धर्म के विषय पर लिखने के बजाय न्याय और अन्याय पर लिख रहा हूँ । परेशान न हों मेरा आज का विषय पूरी तरह अराजनीतिक है। 
आज मैं बात कर रहा हूँ जेट एयरवेज के मालिक नरेश गोयल के बहाने से। गोयल साहब केनरा बैंक के साथ 538 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी के मामले में पिछले साल 1 सितंबर से जेल में हैं। नरेश गोयल ने शनिवार को यहां एक विशेष अदालत में हाथ जोड़कर कहा कि वह जिंदगी की आस खो चुके हैं और इस स्थिति में जीने से बेहतर होगा कि वह जेल में ही मर जाएं।गोयल साहब को पता नहीं है कि उन जैसे देश में लाखों नरेश गोयल हैं जो न्याय व्यवस्था से निराश होकर जेल में ही मर जाना चाहते हैं। क्योंकि अदालतें न उन्हें जमानत देती हैं और न सजा सुनाती हैं ,क्योंकि अदालती प्रक्रिया ही ऐसी है।
देश की जेलों में एक नरेश गोयल होता तो यह लेख लिखने की कोई जरूरत शायद न होती ,लेकिन जब इनकी संख्या लाखों में हो जाये तो फिर इस मुद्दे पर लिखना जरूरी हो जाता है क्योंकि मौजूदा न्याय व्यवस्था की विश्वसनीयता इस तरह के मामलों से प्रभावित होती है । कभी-कभी लगता है कि देश की अदालतें असहाय हैं और वे चाहकर भी न्याय नहीं कर पा रहीं हैं। 
देश की जेलों और अदालतों के आंकड़े हासिल करना वैसे तो टेढ़ी खीर है लेकिन जब तब संसद में इस तरह के आंकड़े दिए जाते हैं तो उन्हें देखकर ही विस्मय होता है। पिछले दिनों संसद में बताया गया कि देश भर की जेलों में वर्ष 2017 से 2021 के बीच बंद विचाराधीन कैदियों की कुल संख्या साढ़े सत्रह लाख(17.64 लाख) से अधिक है और इनमें सर्वाधिक कैदी अन्य पिछड़ा वर्ग से हैं। हालांकि सरकार के पास यह आंकड़ें नहीं है कि इस अवधि में कितने विचाराधीन कैदियों की हिरासत में मृत्यु हुई है।केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में भी बताया है कि वर्ष 2017 से लेकर 31 दिसंबर 2021 की स्थिति के अनुसार देश भर में विचाराधीन कैदियों की कुल संख्या 17,64,788 है।उनके द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2017 में विचाराधीन कैदियों की संख्या 3,08,718, वर्ष 2018 में 3,24,141, वर्ष 2019 में 3,32,916, वर्ष 2020 में 3,71,848 और वर्ष 2021 में 4,27,165 थी।
आप कल्पना कीजिये कि जिस देश में इतनी बड़ी सख्या में विचाराधीन कैदी हों उस देश की न्याय व्यवस्था कितनी बेचारगी की शिकार होगी ? और अदालत ऐसे में विचाराधीन कैदी की कोई मदद नहीं कर पाती। देश के विचाराधीन कैदियों में सभी ने नरेश गोयल की तरह किसी बैंक के साथ धोखाधड़ी नहीं की है । इनमें बहुत से जेबकतरे भी हैं और बहुत से छोटे-छोटे अपराधों के आरोपी। इनमें से बहुत से तो ऐसे हैं जिन्हें मूल अपराध के लिए मिलने वाली सजा से ज्यादा अवधि तक विधाराधीन कैदी की हैसियत से जेल में रहना पड़ रहा है। बहुत से क्या ज्यादातर तो ऐसे हैं जो नरेश गोयल की तरह अपना वकील तक जमानत के लिए खड़ा नहीं कर सकते।
आपको बता दूँ कि 70 वर्षीय गोयल ने कहा कि उन्हें अपनी पत्नी अनीता की कमी बहुत खलती है, जो कैंसर के अंतिम चरण में हैं।गोयल की ही तरह यदि एक बार कोई जेल के सींखचों के पीछे पहुँच गया तो फिर उसका तो भगवान ही मालिक है।जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल से मेरी कोई सहानुभूति न होती यदि उनके खिलाफ कार्रवाई गतिशील होती ।
 कितना कारुणिक दृश्य रहा होगा जब गोयल ने हाथ जोड़कर और कांपते हुए कहा कि उनका स्वास्थ्य बहुत बिगड़ गया है। उनकी पत्नी बिस्तर पर पड़ी है और उनकी एकमात्र बेटी भी अस्वस्थ हैं। उन्होंने कहा कि जेल कर्मियों की भी उनकी मदद करने की सीमाएं है। न्यायाधीश ने कहा, मैंने उनकी बात ध्यान से सुनी और जब वह अपनी बात रख रहे थे तो मैंने उन्हें ध्यान से देखा। मैंने पाया कि उनका शरीर कांप रहा है। उन्हें खड़ा होने के लिए भी सहारे की जरूरत है। न्यायाधीश ने कहा, मैंने उनकी हर बात पर गौर किया है। मैंने आश्वस्त किया कि उन्हें बेसहारा नहीं छोड़ा जाएगा और उनके मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य का हर संभव ख्याल रखा जाएगा और इलाज कराया जाएगा। अदालत ने उनके वकीलों को उनके स्वास्थ्य के सिलसिले में उपयुक्त कदम उठाने का निर्देश दिया।
हमारी सरकार अंग्रेजों के जमाने के कानूनों,प्रतीकों को बदलने में लगी है। भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता में भी सरकार ने पिछले दिनों विपक्ष की अनुपस्थिति में क़ानून बनाये हैं लेकिन देश की जर्जर होती न्याय व्यवस्था को सुधारने की भी आवश्यकता है।(विभूति फीचर्स)

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)

--ADVERTISEMENT--

--ADVERTISEMENT--

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

 --ADVERTISEMENT--

To Top