यूसिल की नरवा पहाड़ खदान में अनूपम सुरक्षा प्रणाली द्वारा कार्यकर्ताओं की सुरक्षा में कदम बढ़ाया ,Steps taken to protect workers in UCIL's Narva Pahad mine through unique security system

0

Jharkhand : देश की प्रमुख यूरेनियम उत्पादक कंपनी, यूरेनियम कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, ने नरवा पहाड़ खदान में लैस और अद्वितीय सुरक्षा संचार प्रणाली का आधार रखते हुए खदान के कर्मचारियों की सुरक्षा को मजबूती से सुनिश्चित करने का एलान किया है।

इस नई प्रणाली में, खदान के भूमिगत क्षेत्र में ऑप्टिकल फाइबर का प्रयोग करके एक एक्सेस प्वाइंट बनाया गया है, जिससे मोटोरोला कंपनी के एंड्रॉयड डिवाइस के माध्यम से सुरक्षा संचार प्रणाली विकसित की गई है। इससे खदान के कर्मचारियों को बहुतांत्र संपर्क स्थापित करने में सहायता हो रही है, जिससे सुरक्षा और दुर्घटना मुक्त खदान का लक्ष्य हासिल किया जा सकेगा।

इस अद्वितीय सुरक्षा प्रणाली के सुपरिवारी ने बताया कि इसमें एक विशेषता है - 'मेन डाउन फीचर', जिसमें अगर किसी कर्मचारी को खदान में गिरने का खतरा है, तो तत्काल उसके सभी साथीयों और उपर बैठे अधिकारी तक सूचित करने के लिए बीप की ध्वनि आती है। इससे किसी भी अप्रिय घटना को रोकने में सहायता मिलती है और सुरक्षा मानकों का पूरी तरह से पालन किया जा सकता है।

यूसिल के उप महाप्रबंधक राकेश कुमार ने इस प्रणाली को देश की पहली और सबसे उच्च तकनीक सुरक्षा उपकरणों से लैस खदान के रूप में परिचित कराया और जल्द ही इसे कंपनी के अन्य खदानों में भी लगाया जायेगा। इससे उत्पादन में वृद्धि और सुरक्षा में सुधार होने की उम्मीद है।
Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)

--ADVERTISEMENT--

--ADVERTISEMENT--

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

 --ADVERTISEMENT--

To Top