Role of media in development oriented work : विकासोन्मुख कार्य में मीडिया की भूमिका' विषय पर कार्यशाला का आयोजन, जिला दण्डाधिकारी- सह- उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजन्त्री एवं जिले के पत्रकार कार्यशाला में हुए शामिल

0

टीम पूर्वी सिंहभूम मिलकर जिले के विकास के लिए कार्य करे... जिला दण्डाधिकारी- सह- उपायुक्त


केनेलाइट होटल, साक्ची के सभागार में जिला जनसंपर्क कार्यालय के तत्वाधान में 'विकासोन्मुख कार्य में मीडिया की भूमिका' विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया । कार्याशाला में जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजन्त्री समेत प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं वेब पोर्टल/ सोशल मीडिया के पत्रकार शामिल हुए । कार्यशाला में वक्ताओं ने मीडिया कैसे सरकार और प्रशासन की विकास कार्यों को दिशा देने में अपनी महती भूमिका निभाती है इसपर अपने विचार रखे । खबरों के माध्यम से लोगों को जागरूक करना हो या लोगों की मांग/ जरूरतों को आवाज देना जिससे प्रशासन उनतक पहुंच पाये, इसके लिए समाचार संप्रेषण के विभिन्न माध्यमों से प्रेस प्रतिनिधि कैसे अपनी भूमिका निभाते हैं इसपर वक्ताओं ने प्रकाश डाला ।    

वक्ताओं में श्री संजीव भारद्वाज, श्री गुलाब सिंह, श्रीमती अन्नी अमृता, श्री कवि कुमार, श्री बी श्रीनिवास, श्री सतेन्द्र कुमार, श्री बीरेन्द्र ओझा, श्री राजेश लाल दास, श्री अनूप सिन्हा ने विषय पर अपने अपने विचार रखे, साथ ही प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों को और पारदर्शी और व्यापकता बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन को विभिन्न सुझाव दिए । विभिन्न क्षेत्रों में किए जा रहे विकास कार्य संबंधी सक्सेस स्टोरी के कवरेज जिससे सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के प्रति जन-जागरूकता बढ़े । उन्होंने कहा कि विकासोन्मुख कार्यों में निष्पक्ष और सत्यनिष्ठ ढंग से योगदान हमेशा मीडिया की ओर से प्रशासन का मिलेगा ।  

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजन्त्री ने अपने संबोधन में कहा कि जन कल्याणकारी योजनाओं एवं सरकार तथा जिला प्रशासन के क्रियाकलापों को आमजनों तक पहुंचाने में मीडिया का योगदान काफी अहम है । उन्होंने कार्यशाला के आयोजन से पत्रकारों और प्रशासन के बीच बेहतर तालमेल स्थापित होने की बात कही । उन्होंने अपने कार्य सारिणी में प्रत्येक दिन एक स्लॉट मीडिया बंधुओ के लिए निर्धारित करने की बात कही । इस स्लॉट में वे जिले से जुड़े किसी भी प्रशानिक मुद्दे से जुड़े सवाल पूछ सकेंगे । उन्होने अखबारों के घाटशिला संस्करण में भी जिला प्रशासन की खबरों को जगह देने की बात कही ताकि ग्रामीण क्षेत्र के ज्यादा से ज्यादा लोगों तक सरकार और जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी मिल सके ।  

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा कि मीडिया के बंधुओं का काम काफी चुनौतीपूर्ण है, सेकेंडों में जहां कोई भ्रामक खबर भी लोगों तक पहुंच सकती है वैसे समय में खबरों की सत्यता बनाये रखने में आपकी भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है। जानकारी चाहे सही या ग़लत हो, बहुत ही तीव्र गति से पहुंचती है। और ऐसी परिस्थिति ने उसके सत्यापन की समस्या से नियमित रूप से जूझते हैं। फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन में जड़ से जुड़ी जानकारी अनिवार्य रूप से होना चाहिए। उन्होने वरिष्ठ पत्रकारों से अपील किया कि युवा पत्रकारों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें उचित मार्गदर्शन दें और उनको अपनी जिम्मेदारी समझने में मदद करें। पत्रकारिता के क्षेत्र में महिलाओं की सहभागिता बढ़े इसके लिए उन्हें भी प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर बल दिया ।  

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)

--ADVERTISEMENT--

--ADVERTISEMENT--

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

 --ADVERTISEMENT--

To Top