दुनिया में बंद हो जाएगा इंटरनेट: वैज्ञानिकों ने जारी किया अलर्ट, Internet will be shut down in the world

0

सूरज से आ रहा तूफान धरती पर इंटरनेट को बंद करने की खतरा



न्यूज़ ब्यूरो:  वैज्ञानिकों का एक दावा के अनुसार, सूरज से आ रहे एक तूफान के कारण धरती पर कई हफ्तों के लिए इंटरनेट बंद हो सकता है। इस तूफान को "सोलर स्टॉर्म" या "सोलर मैग्जिमम" कहा जाता है, जिसका असर सैटेलाइट्स को निष्क्रिय करने की संभावना है।

 --ADVERTISEMENT--

सोलर स्टॉर्म क्या है?

सोलर स्टॉर्म वह होता है जब सूरज से ऊची तापमान की किरणें धरती की ओर बढ़ती हैं और इसमें एक तेज तूफान शामिल होता है। इसमें सैटेलाइट्स को प्रभावित करने का खतरा होता है, जिससे इंटरनेट सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं।

सोलर स्टॉर्म के प्रकार:

1. कोरोनल मैस इजेक्शन (CMEs): ये होते हैं जब सूरज की कक्षा में एक बड़ा विस्फोट होता है और उसमें बहुत सारी अदृश्य चाल के चिंगारीएं उत्पन्न होती हैं। इन चालों का पृथ्वी के पास पहुंचना इंटरनेट सेवाओं को प्रभावित कर सकता है।

सोलर स्टॉर्म का पृथ्वी पर असर:

 --ADVERTISEMENT--

सोलर स्टॉर्म्स के कारण पृथ्वी की वायुमंडल में चार्जड चंद्रमा के प्रभाव को बढ़ा सकते हैं, जिससे रेडियो सिग्नल्स और सैटेलाइट संचार प्रभावित हो सकते हैं। इसके अलावा, नाभिकीय द्रव में वृष्टि बढ़ सकती है जो नेविगेशन और विमान संचार को प्रभावित कर सकता है।

वैज्ञानिकों ने लोगों से इस आशंका को लेकर सतर्क रहने की अपील की है और इंटरनेट सेवाओं की संभावनाओं को मध्यस्थ करने के लिए कदम उठाने का सुझाव दिया है। आगामी हफ्तों में वैज्ञानिक और तकनीकी समीक्षा करेगा कि इस समस्या का समाधान कैसे निकाला जा सकता है।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)

--ADVERTISEMENT--

--ADVERTISEMENT--

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

 --ADVERTISEMENT--

To Top