canada snowstain : largest snowfall region: रेवेलस्टोक में दुनिया में सबसे लंबे स्की रन और बेहतरीन बर्फ का आनंद लें

0

रेवेलस्टोक, ब्रिटिश कोलंबिया: यदि आप बर्फ के दीवाने हैं और दुनिया के सबसे शानदार स्कीइंग अनुभवों की तलाश में हैं, तो कनाडा का ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत आपके लिए स्वर्ग बनने वाला है। खासकर इसका रमणीय शहर रेवेलस्टोक, जो न सिर्फ मनमोहक प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है, बल्कि उत्तरी अमेरिका में सबसे अधिक बर्फबारी का रिकॉर्ड भी अपने नाम रखता है। 

बर्फ का स्वर्ग: 1971-1972 की सर्दियों में यहां एक ही सीजन में 80 फीट तक बर्फ गिरी थी। हर साल औसतन 400-500 इंच बर्फबारी के साथ रेवेलस्टोक माउंटेन रिज़ॉर्ट स्की उत्साही लोगों के लिए किसी सपने से कम नहीं है। 

विशेष पारिस्थितिकी तंत्र: यहां का अंतर्देशीय शीतोष्ण वर्षावन भी खास है, जो मुख्य रूप से दक्षिण-पूर्वी ब्रिटिश कोलंबिया, साइबेरिया और पूर्वी रूस में पाया जाता है। इस असामान्य पारिस्थितिकी तंत्र में साल भर नमी बनी रहती है, लेकिन अन्य वर्षावनों के विपरीत, अधिकांश नमी बर्फ के रूप में गिरती है।

स्कीइंग का स्वर्ग: रिकॉर्ड-ब्रेकिंग बर्फबारी के अलावा, रेवेलस्टोक माउंटेन रिज़ॉर्ट उत्तरी अमेरिका में सबसे ऊंचाई वाला स्कीइंग स्थल है, जिसकी ऊंचाई 5,620 फीट है। यहां दुनिया के सबसे लंबे स्की रनों में से एक, द लास्ट स्पाइक भी मौजूद है, जो माउंट मैकेंजी के दक्षिणी किनारे से 9.5 मील की दूरी तक फैला हुआ है। 

नए अनुभव: इस सीजन में रिज़ॉर्ट ने अपने स्की स्कूल को आधार से गोंडोला के शीर्ष पर स्थानांतरित कर दिया है और शुरुआती लोगों के लिए एक सरफेस लिफ्ट का निर्माण किया है, जिससे नवागंतुकों और परिवारों को ऊंचाई का अनुभव करने का मौका मिलेगा। 

क्रॉस-कंट्री स्कीइंग और स्नोशूइंग: माउंट मैकफेरसन के आधार पर, बर्फ से ढके ट्रेल्स अंतर्देशीय शीतोष्ण वर्षावन के एक शानदार हिस्से से होकर गुजरते हैं। रेवेलस्टोक नॉर्डिक स्की क्लब, कनाडा के सबसे पुराने क्लबों में से एक (लगभग 1891), क्रॉस-कंट्री स्कीइंग के लिए 20 मील के ट्रैल्स को तैयार करता है और चार मील के ट्रैल्स को स्नोशूइंग के लिए समर्पित करता है।

बैककाउंट्री स्कीइंग: रेवेलस्टोक अपने बैककाउंट्री स्कीइंग के लिए भी विश्व-प्रसिद्ध है, खासकर कनाडा के ग्लेशियर नेशनल पार्क में रोजर्स पास में। औसतन 30 फीट बर्फ के साथ, यह स्थान स्कीइंग के शौकीनों को आकर्षित करता है।

इतिहास और संस्कृति: रेलवे हब रहे रेवेलस्टोक में रेलवे म्यूजियम और रेवेलस्टोक म्यूजियम एंड आर्काइव्स घूमना न भूलें। 

तो अगर आप बर्फ से ढके पहाड़ों, रोमांचक स्कीइंग अनुभवों और अनोखे पारिस्थितिकी तंत्रों के दीवाने हैं, तो कनाडा का रेवेलस्टोक शहर आपकी यात्रा की सूची में जरूर शामिल होना चाहिए।


Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)

--ADVERTISEMENT--

--ADVERTISEMENT--

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

 --ADVERTISEMENT--

To Top