माननीय राज्यपाल ने खरसावां शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित किया व गोंदपुर मैदान में कृषि मेला का किया उद्घाटन,कहा कृषि के क्षेत्र में झारखंड राज्य है विकसित- राज्यपाल

0


खरसावां  - खरसावां के गोंदपुर फुटबॉल मैदान में सोमवार को माननीय राज्यपाल श्री सी०पी० राधाकृष्णन भारत सरकार के आदिवासी जनजाति सह कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा रांची सांसद संजय सेठ ने इसी मेला का विधिवत उद्घाटन दीप प्रज्वलित व फीता काट कर किया मौके पर गोंदपुर मैदान,खरसावां में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय,भारत सरकार द्वारा आयोजित किसान मेला (कृषि उत्पाद एवं प्रशिक्षण शिविर) को संबोधित करते हुए कहा कि झारखण्ड प्रदेश का सृजन वर्ष 2000 में पूर्व प्रधानमंत्री श्री श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी के प्रयास से हुआ था। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी ने 'जय जवान जय किसान' का नारा दिया था। जय किसान का नारा आज इस किसान मेला में फलीभूत होते हुए दिख रहा है। हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी किसानों के हित में कई नए योजनाएं शुरू की हैं। किसान सम्मान निधि के माध्यम से उन्हें 6000 रुपये की सम्मान राशि प्राप्त हो रही है। 
पूर्व में फसल बीमा योजना के तहत जब पूरा इलाका बाढ़ या सुखाड़ से प्रभावित होता था तब कृषकों को बीमा का लाभ मिला करता था लेकिन अब एक अकेला किसान का खेत बाढ़ या सुखाड़ से प्रभावित होता है तो उन्हें भी बीमा का लाभ मिलता है।
 किसान मेला के आयोजन से लोगों को आपस में संवाद करने आधुनिक तकनीकी एवं आधुनिक उपकरणों से कृषि कार्य करने इत्यादि की जानकारी होती है। माननीय प्रधानमंत्री जी किसानों,आदिवासियों एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं। ड्रोन के माध्यम से खाद एवं कीटनाशकों के छिड़काव की व्यापक योजनाएं बनाई गयी है और इससे लोगों को लाभ मिलना शुरू हो गया है। इससे कृषकों का श्रम कम लगेगा एवं लागत भी कम होगी।


 माननीय राज्यपाल महोदय ने झारखण्ड के सभी रेलवे विद्युतीकरण के लिए प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि माननीय मंत्री श्री अर्जुन मुंडा जी ने झारखण्ड को सबसे अधिक एकलव्य विद्यालय का सौगात दी है। श्री अर्जुन मुंडा जी भारत के प्रथम जनजातीय कृषि मंत्री है और उनके नेतृत्व में निश्चित ही कृषि के क्षेत्र में क्रांति होगी। विशेषकर जनजातीय क्षेत्रों में वहाँ की जलवायु एवं पर्यावरण के कृषि क्षेत्र में अनुकूल विकास होगा। उन्होंने किसान मेला में आधुनिक तकनीक से किए मशरूम उत्पादन एवं मोटे अनाज (मिलेट्स) के विभिन्न उत्पादों को देखकर कहा कि इससे इस क्षेत्र में काफी विकास होने की संभावना है। राज्यपाल महोदय ने सभी से आह्वान किया कि सभी अपने-अपने क्षेत्रों में 'किसान उत्पादक संगठन' गठित कर सरकार के विभिन्न योजनाओं का लाभ ले। राज्यपाल महोदय ने विभिन्न किसान उत्पादक संगठनों को कृषि कार्य से संबन्धित किट तथा विभिन्न सखी मंडलों को आधुनिक कृषि मशीनें भी वितरित की। कार्यक्रम के पूर्व राज्यपाल महोदय ने शहीद स्थल जाकर शहीदों के प्रति श्रद्धा-सुमन अर्पित की।इस दौरान मुख्य रूप से मीरा मुंडा पूर्व विधायक मंगल सिंह सोय पूर्व विधायक लक्ष्मण टुडू पूर्व विधायक शशि भूषण समाड आदि उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)

--ADVERTISEMENT--

--ADVERTISEMENT--

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

 --ADVERTISEMENT--

To Top