Ancient 'terror animals'—new dangerous creatures rising to prominence : वैज्ञानिकों का खुलासा: प्राचीन 'आतंकी पशु'—उत्कृष्टता में शामिल नए खतरनाक प्राणी

0

नॉर्थ ग्रीनलैंड में मिले विशाल कार्निवोरस की खोज में साइंटिस्ट्स का आश्चर्यजनक खुलासा


ग्रीनलैंड के उत्तरी हिस्से में स्थित सीरियस पैसेट से मिले जानवरों की खोज में मिले हड्डियों ने साइंटिस्ट्स को पुराने शिकारी जीवों के प्राचीन वंश की पूरी नई श्रृंगार दिखाई है। इन नए प्राणियों को वैज्ञानिकों ने 'तिमोरेबेस्टिया' कहा है—जिसका लैटिन में अर्थ है 'आतंकी पशु'। इन्हें लगभग 500 मीलियन वर्ष पहले जल स्तम्भ का आबादी करने वाले सबसे पहले मांसाहारी जीवों में शामिल किया जा सकता है।

इंग्लैंड के यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल के मैक्रोइवोल्यूशन के प्रोफेसर जेकोब विंथर ने एक बयान में कहा, "तिमोरेबेस्टिया अपने समय के राजा थे और वे खाद्य शृंग के करीब थे। इससे यह कुछ मौद्रिक समय में मॉडर्न समुद्रों के शीर्ष मांसाहारी जीवों के समान महत्वपूर्ण हो जाता है, जैसे कि कैम्ब्रियन काल में होते थे शार्क और सील।"

ये अवशेष अवशेष 1984 में एक अनहेतुकी खोज से मिले जमीन, सीरियस पैसेट, नॉर्थ ग्रीनलैंड के पेरी लैंड में स्थित हैं, वह वैज्ञानिकों को प्राचीन पारिस्थितिकियों और यह जानने का एक रोमांचक अवसर प्रदान करती है कि ये प्राचीन जीवजंतु हमें आज दिखाई देने वाले जीवों में कैसे विकसित हुए हैं।

कोरिया पोलार रिसर्च इंस्टीट्यूट के ताई-यून पार्क ने भी इस अनुसंधान में शामिल होने के बारे में कहा, "नॉर्थ ग्रीनलैंड के बहुत ही दूर के सीरियस पैसेट में कई अनुसंधानों के दौरान हमने एक अद्वितीय नए जीवों की विविधता एकत्र की है।"
Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)

--ADVERTISEMENT--

--ADVERTISEMENT--

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

 --ADVERTISEMENT--

To Top