जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजन्त्री की अध्यक्षता में आयोजित हुई जेएनएसी स्टेक होल्डर कमिटी की बैठक, माननीय विधायक जमशेदपुर पूर्वी श्री सरयू राय समेत माननीय मंत्री सह विधायक जमशेदपुर पश्चिम के विधायक प्रतिनिधि व माननीय सांसद जमशेदपुर के प्रतिनिधि हुए शामिल

0


जमशेदपुर वेस्ट वॉटर मैनेजमेंट, मोहरदा जलापूर्ति योजना, रिवरफ्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट, सिटी बस ऑपरेशन पर दिया गया प्रेजेंटेशन

समाहरणालय सभागार, जमशेदपुर में जेएनएसी स्टेक होल्डर कमिटी की बैठक जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजन्त्री की अध्यक्षता में आहूत की गई । बैठक में माननीय विधायक जमशेदपुर पूर्वी श्री सरयू राय, माननीय मंत्री सह विधायक जमशेदपुर पश्चिम के विधायक प्रतिनिधि व माननीय सांसद जमशेदपुर के प्रतिनिधि शामिल हुए। बैठक में एसडीएम धालभूम श्री पीयूष सिन्हा, जेएनएसी के उप नगर आयुक्त, टाटा कंपनी के प्रतिनिधि समेत अन्य स्टेक होल्डर उपस्थित थे । 

जिला प्रशासन द्वारा स्वर्णरेखा नदी को प्रदूषण मुक्त बनाने की योजना पर कार्य किया जा रहा है । इसी क्रम में 'जमशेदपुर वेस्ट वॉटर मैनेजमेंट' पर एक प्रजेटेंशन बैठक में प्रस्तुत किया गया। शहरी क्षेत्र के अलग-अलग भागों से स्वर्णरेखा नदी में गिरने वाले नालों के पानी को किस प्रकार उपचारित करते हुए नदी में प्रवाहित किया जाएगा इसपर प्रजेंटेशन दिया गया । स्वर्णरेखा नदी को प्रदूषण मुक्त बनाने की कार्ययोजना के तहत घरेलू सीवेज (Sewage) एवं औद्योगिक सीवेज (Sewage) से जुड़े 18 नालों को चिन्हित किया गया है। 15वें वित्त आयोग के अंतर्गत STP, FSTP की कार्ययोजना पर भी विस्तृत चर्चा की गई। 

बैठक में मोहरदा पेयजलापूर्ति से जुड़े प्रेजेंटेशन में कैसे ऊंचाई में पड़ने वाले क्षेत्रों में पानी पहुंचाई जाएगी इसपर भी गहन चर्चा की गई । स्वर्णरेखा नदी के भोजपुर घाट से जिला स्कूल घाट तक रिवरफ्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट की योजना है। घाट का सौदर्यीकरण, आरती स्थल, बैठने की व्यवस्था, दिव्यांग व थर्ड जेंडर के लिए शौचालय समेत रिवरफ्रंट डेवलपमेंट से जुड़े अन्य कार्यों पर बैठक में चर्चा की गई तथा सुझाव लिया गया । शहरी क्षेत्र में बसों के संचालन को लेकर रांची तथा धनबाद के अलावा जमशेदपुर शहर का भी चयन किया गया है। सिटी बस सर्विस को लेकर प्रजेंटेशन दिया गया जिसमें संभावित रूट पर चर्चा की गई । समिति ने सुझाव दिया कि बसों का संचालन वैसे रूट पर किए जाएं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित हो सकें । जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा कि नागरिक सुविधा में विस्तार को लेकर सभी योजनायें काफी महत्वपूर्ण हैं, जिला प्रशासन का प्रयास होगा कि जल्द से जल्द जमशेदपुर शहरवासियों के हित में योजनाओं को धरातल पर उतारा जाए जिसका लाभ यहां के लोगों को मिल सके। 

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)

--ADVERTISEMENT--

--ADVERTISEMENT--

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

 --ADVERTISEMENT--

To Top