नए हिट-एंड-रन कानून के विरोध में ट्रक ड्राइवरों के विरोध के कारण पश्चिमी और उत्तरी भारत में 2,000 पेट्रोल पंप बंद हो गए , petrol pump closed due to the following reasons:-

0


पश्चिमी और उत्तरी भारत में कुछ ट्रक एसोसिएशनों की हड़ताल के कारण लगभग 2,000 पेट्रोल पंपों में ईंधन की कमी हो गई।


हिट-एंड-रन मामलों के लिए नए भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) नियमों के खिलाफ ट्रक, बस और टैंकर ऑपरेटरों ने तीन दिवसीय हड़ताल शुरू की


अगर हड़ताल बढ़ती है या देश भर में शुरू होती है तो सब्जियां, फल और दूध जैसी आवश्यक आपूर्ति भी प्रभावित हो सकती है


नए हिट-एंड-रन कानून के प्रति असंतोष के बीच कुछ ट्रक एसोसिएशनों की हड़ताल मंगलवार को दूसरे दिन में प्रवेश कर गई, जिससे लगभग 2,000 पेट्रोल पंप, ज्यादातर पश्चिमी और उत्तरी भारत में ईंधन स्टॉक खत्म हो गया है।




उद्योग के अधिकारियों ने कहा कि जहां सरकारी स्वामित्व वाली तेल कंपनियों ने ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल की आशंका में देश भर के अधिकांश पेट्रोल पंपों पर टैंक भर दिए थे, वहीं राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब के कुछ पेट्रोल पंपों पर भारी भीड़ के कारण स्टॉक खत्म हो गया।




इन राज्यों में कई पंपों पर लंबी कतारें देखी गईं क्योंकि स्टॉक खत्म होने की आशंका पैदा हो गई थी।




उन्होंने कहा कि दक्षिण भारत में स्थिति बेहतर है और हैदराबाद में कुछ पंपों को छोड़कर आपूर्ति में कोई बड़ी बाधा नहीं आई है।




अगर तीन दिन की हड़ताल बढ़ती है या अखिल भारतीय आंदोलन शुरू होता है तो सब्जियों, फलों और दूध की आवश्यक आपूर्ति भी प्रभावित हो सकती है।




हिट-एंड-रन मामलों के लिए नए आपराधिक कानून भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) के तहत सख्त जेल और जुर्माना नियमों के खिलाफ कुछ ट्रक, बस और टैंकर ऑपरेटरों ने सोमवार को तीन दिवसीय हड़ताल शुरू की।




भारतीय न्याय संहिता क्या कहती है




(1) जो कोई भी लापरवाही से या गैर इरादतन हत्या की श्रेणी में न आने वाला कोई भी कार्य करके किसी व्यक्ति की मृत्यु का कारण बनता है, उसे किसी एक अवधि के लिए कारावास से दंडित किया जाएगा जिसे पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है, और जुर्माने के लिए भी उत्तरदायी होगा। 




(2) जो कोई भी लापरवाही से वाहन चलाकर किसी व्यक्ति की मृत्यु का कारण बनता है, जो गैर इरादतन हत्या की श्रेणी में आता है, और घटना के तुरंत बाद किसी पुलिस अधिकारी या मजिस्ट्रेट को इसकी सूचना दिए बिना भाग जाता है, उसे किसी भी अवधि के कारावास से दंडित किया जाएगा। जिसे दस साल तक बढ़ाया जा सकता है और जुर्माना भी देना होगा।




ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन - ट्रक ऑपरेटरों की प्रमुख संस्था - ने अब तक देशव्यापी हड़ताल का आह्वान नहीं किया है और इसके प्रतिनिधि बीएनएस के बारे में अपनी चिंताओं को उठाने के लिए गृह मंत्रालय के अधिकारियों से मिलेंगे।




उद्योग के अधिकारियों ने कहा कि ज्यादातर पेट्रोल पंपों पर 2-3 दिनों तक का स्टॉक है और अगर हड़ताल बताए गए तीन दिनों तक चलती है तो कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा, हालांकि, अगर हड़ताल को बढ़ाया गया या अखिल भारतीय विरोध प्रदर्शन बुलाया गया तो परेशानी होगी।




लगभग 1 लाख ट्रक हैं जो तेल कंपनी डिपो से पेट्रोल पंप और गैस वितरण एजेंसियों तक पेट्रोल और डीजल के साथ-साथ एलपीजी भी पहुंचाते हैं।




उन्होंने कहा कि हड़ताल से कुछ पश्चिमी और उत्तरी राज्यों में ट्रकों की आवाजाही प्रभावित हुई है, साथ ही कुछ एलपीजी ट्रकों की आवाजाही भी प्रभावित हुई है।




हालाँकि, एलपीजी की कमी पर अभी तक कोई शिकायत नहीं है क्योंकि अधिकांश उपयोगकर्ताओं के पास दोहरे कनेक्शन (दो एलपीजी सिलेंडर) हैं और एक सिलेंडर खत्म होने पर भी स्टॉक आरक्षित है।




उन्होंने कहा कि अगर हड़ताल लंबी खिंचती है तो एलपीजी की आपूर्ति भी प्रभावित हो सकती है।




महाराष्ट्र में, राज्य सरकार ने पुलिस से पेट्रोल और डीजल की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने का अनुरोध किया, जबकि मध्य प्रदेश में यात्रियों को यात्रा में असुविधा का सामना करना पड़ा।




सोमवार से, प्रदर्शनकारियों ने गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में सड़कों और राजमार्गों को अवरुद्ध कर दिया है।




नया कानून, जो औपनिवेशिक युग के भारतीय दंड संहिता की जगह लेता है, लापरवाही से गाड़ी चलाने के कारण गंभीर सड़क दुर्घटनाओं के लिए 10 साल तक की जेल और/या 7 लाख रुपये के जुर्माने का प्रावधान करता है और जहां चालक पुलिस को सूचित किए बिना भाग जाते हैं।




ट्रक चालकों ने कहा कि अधिकांश ट्रक चालक छोटी-मोटी दुर्घटनाओं में भी भाग जाना पसंद करते हैं क्योंकि अन्यथा उन्हें भीड़ के न्याय और जान के जोखिम का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि आमतौर पर भीड़ को सजा नहीं मिलती, लेकिन ड्राइवरों को कड़ी सजा देना अनुचित है।




हिमाचल प्रदेश के शिमला और धर्मशाला में भी पेट्रोल पंपों पर लंबी कतारें लगने की खबरें हैं।




मुंबई और ठाणे में पेट्रोल पंपों के बाहर भारी भीड़ देखी गई क्योंकि लोग ईंधन की कमी के डर से अपने वाहन के टैंक भरवाने आए थे।




पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन, मुंबई के अध्यक्ष चेतन मोदी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि सोमवार से ड्राइवरों के आंदोलन के कारण पेट्रोल पंपों पर ईंधन की आपूर्ति प्रभावित हुई है। “पेट्रोल पंप कल से बंद होने लगे। अगर हमें आपूर्ति नहीं मिलती है, तो दिन के अंत तक अधिकांश पंपों में ईंधन खत्म हो जाएगा,'' उन्होंने कहा।




प्रदर्शनकारियों ने खेड़ा, वलसाड, गिर सोमनाथ, भरूच और मेहसाणा सहित गुजरात के कई जिलों में और महाराष्ट्र के नागपुर जैसे स्थानों में सड़कों पर ट्रकों का उपयोग करके राजमार्गों को बाधित किया।




गुजरात में अहमदाबाद मोटर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष तपन शर्मा ने पीटीआई को बताया कि विरोध स्वतःस्फूर्त हुआ। एसोसिएशन ने हड़ताल का आह्वान नहीं किया है। नए कानून के बारे में चिंताओं के कारण ड्राइवर स्वतंत्र रूप से कार्य कर रहे हैं। वे संक्षिप्त विरोध करते हैं और फिर आगे बढ़ जाते हैं। हालाँकि, इन छिटपुट प्रदर्शनों के कारण सामान की डिलीवरी में देरी हुई है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)

--ADVERTISEMENT--

--ADVERTISEMENT--

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

 --ADVERTISEMENT--

To Top