देश में एक नहीं अनेक हैं धीरज साहू,There is not one but many Dheeraj Sahu in the country

0

✍️ राकेश अचल-विनायक फीचर्स
कांग्रेस के सांसद धीरज साहू के घर से करोड़ों रुपयों की नगदी मिलने से सत्तारूढ़ दल को कांग्रेस पर वार करने का मौक़ा मिल गया है ,लेकिन हकीकत ये है कि देश के हरेक राजनीतिक दल में एक नहीं अनेक धीरज साहू हैं। एक की सिमसिम खुल गयी है और बाक़ी की नहीं। धीरज साहू कांग्रेस में हैं इसलिए पूरी कांग्रेस को लपेटा जा रहा है ,लेकिन जो कारोबार धीरज साहू का है ऐसे कारोबार करने वाले कमोबेश हर दल में व्याप्त है।
सबसे पहली बात तो ये है कि धीरज साहू कोई दूध के धुले नहीं हैं , शराब से धुले है। शराब का कारोबार उनका खानदानी पेशा है। किसी का पेशा क्या है ये राजनीतिक दल तय नहीं करते। कोई शराब बेचता है,कोई शबाब बेचता है । कोई मांस बेचता है कोई केवल चाय बेचता है । यानि सबके अपने-अपने धंधे हैं और जायज तथा नाजायज दोनों तरह के धंधे है। सियासत सबसे बड़ा और लोकप्रिय धंधा है । सियासत हाथी का पांव है जिसमें सारे पांव समा जाते हैं ।
धीरज साहू मेरे हमउम्र हैं। उनका जन्म 23 नवंबर 1959 को झारखंड के रांची में हुआ था। धीरज साहू 2010 में पहली बार कांग्रेस से राज्यसभा सांसद बने थे। धीरज प्रसाद साहू पेशे से एक शराब कारोबारी हैं। ओडिशा की बौध डिस्टलरी उनकी कंपनी है। आयकर विभाग की टीम ने तीन राज्यों ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल में उनके करीब 25 ठिकानों पर छापा मारा है, जहां से करोड़ों रूपये नगद बरामद किये हैं। शराब के कारोबार में इतना पैसा जमा होना हैरानी की बात नहीं है । हैरानी की बात ये है कि धीरज ने ये रकम बैंक में न रखकर अपने घर पर रखी। जाहिर है कि धीरज ने कर अपवंचन किया है ,वे इसकी सजा भी भुगतेंगे और कांग्रेस अपनी हथेली धीरज के लिए नहीं लगाने वाली। लगाना भी नहीं चाहिए।
  शराब के कारोबार ने न जाने कितने नेताओं को धीरज साहू बना दिया है।गौर कीजिये कि धीरज ने जिन राज्यों में शराब बेचकर वैध-अवैध रुपया कमाया उनमें से एक भी भाजपा या कांग्रेस शासित नहीं है । धीरज झारखंड के हैं, वहां कारोबार करते है। उनका कारोबार बीजद जनतादल शासित ओडिशा में है । तृण मूल कांग्रेस शासित बंगाल में है। किसी की भी सरकार हो ,शराब कारोबारियों को संरक्षण मिलता ही है। हरियाणा में मिलता है,मप्र में मिलता है। ये व्यवस्था का प्रश्न है कि धीरज साहू की प्रजाति को सत्ता जन्म देती है कोई दल नहीं। इस मामले में सभी दल और सत्ताएं एक ही थैली के चट्टे-बट्टे हैं।
आयकर अधिकारियों ने बताया कि बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड और उससे जुड़ी संस्थाओं के खिलाफ विभाग के छापे में अब तक भारी मात्रा में नकदी बरामद की गई है। ये छापे साहू से जुड़े परिसरों में भी मारे गए हैं। आयकर विभाग ने राशि की गिनती के लिए तीन दर्जन से अधिक नोट गिनने वाली मशीनें लगाई हैं। मशीनों की सीमित क्षमता की वजह से बेहिसाब राशि को गिनने में समय लग रहा है। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को कहा कि जब्त की गई रकम 290 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है जो किसी भी एजेंसी द्वारा एक ही अभियान में बरामद किए गए काले धन का "अब तक का सबसे बड़ा भंडार" होगा ।
धीरज के यहां से मिली रकम से जाहिर है कि देश का आयकर विभाग भी धीरज के कारोबार को अनदेखा करता रहा है अन्यथा धीरज कैसे इतनी बड़ी रकम अपने यहां छिपाकर रख सकता था? धीरज करचोर है तो अदालत उसे सजा देगी ,धीरज को फांसी पर तो लटकाया नहीं जाएगा,ज्यादा से ज्यादा उसकी सम्पत्ति जब्त कर ली जाएगी या उसे कुछ साल की जेल हो जाएगी और मुमकिन है कि धीरज के लेखापाल सारी जब्त रकम का हिसाब देकर ,जुर्माना भरकर आजाद भी हो जाएँ ,लेकिन इससे भ्रष्टाचार का रंग फीका नहीं हो जाता।
देश का दुर्भाग्य ये है कि हमारे यहां का क़ानून ,हमारी न्याय व्यवस्था इतनी उदार है की अव्वल तो आरोपी पकडे नहीं जाते और यदि पकडे जाते हैं तो उनके बचाव के तमाम रास्ते होते हैं इसलिए कोई भी धीरज साहू बनने से डरता नहीं है। न जाने कितने धीरज साहू देश को चूना लगाकर विदेश भाग गए ? कम से कम धीरज देश में तो हैं। उनके खिलाफ कार्रवाई तो की जा रही है। देश में यदि सचमुच रामराज आ रहा है तो देश की सरकार को चाहिए कि वो सभी दलों के धीरजों को धरे। ये न देखे कि वे किस दल के धीरज हैं। धीरज जिस कारोबार से धीरज बने उसके ऊपर रोक लगाए बिना धीरजों का वजूद समाप्त नहीं किया जा सकता ,और शराब का कारोबार किसी देश में आसानी से प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता। यहां तक की धार्मिक देशों में भी शराब कारोबार सबसे प्रिय और मुनाफे का कारोबार है।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)

--ADVERTISEMENT--

--ADVERTISEMENT--

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

 --ADVERTISEMENT--

To Top