चापाकल का पानी से गांव का मुख्य सड़क हुआ दलदल,The main road of the village turned into a swamp due to water from hand pump.

0

घर से बाहर निकलने में ग्रामीणों को हो रहा परेशानी

ईचागढ़- सरायकेला-खरसावां जिला के कुकड़ु प्रखंड क्षेत्र के लेटेमदा गांव के बीच मुख्य पीसीसी सड़क के ऊपर चापाकल का पानी जमने से पुरा सड़क कीचड़ से दलदल हो गया है। गांव के लोगों को घर से निकलना भी मुश्किल हो गया है। अन्य राहगीरों को इस सड़क पर आवाजाही में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ग्रामीणों का कहना है कि सड़क किनारे एक चापाकल लगा हुआ है और उस चापाकल से गांव के लोग पीने का पानी लेते हैं और इस पानी का निकासी का कोई रास्ता नहीं है, जिससे सड़क पर पानी जम जाने से दलदल हो गया है। बताया गया कि इस दलदल से गांव में काफी मच्छर हो गया है, लोग बीमारी से भी ग्रस्त हो रहे हैं। 
खेत सा नज़र आता सड़क

ग्रामीणों ने कहा कि पंचायत के मुखिया व पंचायत प्रतिनिधियों को कई बार इस नरक से निकालने के लिए सोख्ता गढ्ढा का निर्माण कराने का आग्रह किया गया है, मगर ना ही पंचायत प्रतिनिधि और ना ही प्रखंड प्रशासन इसमें ध्यान दें रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि करीब 2 वर्षों से यहां दलदल से परेशान होना पड़ रहा है। कई ग्रामीण फिसल कर गिर गया है। कई राहगीर भी कीचड़ में फिसल कर गिरे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि कुकड़ु प्रखंड क्षेत्र में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा गांवों में सोख्ता गढ्ढा तो बनाया जा रहा है लेकिन जहां सबसे ज्यादा जरूरी है वहां पर सोख्ता गढ्ढा का निर्माण नही कराया जा रहा है, जिससे लगता है कि कहीं न कहीं बिचौलिए के माध्यम से जहां तहां सोख्ता गढ्ढा बनाकर ठीकेदारी किया जा रहा है। ग्रामीणों ने कहा कि जब स्वच्छता विभाग से स्वच्छ भारत मिशन के तहत चापाकल,कुंआ आदि का गंदे पानी को सोखने के लिए सोख्ता गढ्ढा बनाया जा रहा है, तो जहां विशेष जरूरी है, लोगों को कीचड़ से बीमारी तक झेलना पड़ रहा है तो वहां क्यों नहीं सोख्ता गढ्ढा का निर्माण कराया जा रहा है। वहीं पीएलवी फागुराम महतो ने कहा कि जल्द ही एसडीएम से मिलकर ग्रामीणों को इस दलदल से निजात दिलाने के लिए सोख्ता गढ्ढा निर्माण कराने का मांग किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)

--ADVERTISEMENT--

--ADVERTISEMENT--

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

 --ADVERTISEMENT--

To Top