ADITYAPUR : उद्योग पतियों के मीटिंग हाल में ही उद्योग पतियों के खिलाफ किया उल्गुलान का संखनाद

0

आदित्यपुर - आदित्यपुर के एशिया भवन में कोल्हान मजदूर यूनियन के संयोजक सह पूर्व विधायक अरविंद कुमार सिंह उर्फ मलखान सिंह ने मजदूर हित में मजदुरों की लड़ाई का संखनाद करते हुए कहा कि मजदूरों का अधिकार के लिए जगाने आया हूं, आपका साथ चाहिए , मजदुरों का हक लेकर रहेंगे।कहा कि मजदूरों की ताकत को जगाने आया हूं. आप खड़ा रहिए. अरविंद सिंह हमेशा आगे खड़े मिलेगें. जेएमटी कंपनी के शोषण के खिलाफ मजदूरों के अधिकार के लिए पहले भी आंदोलन को मुकाम तक पहुंचा चुके हैं. आगे भी जेएमटी की लड़ाई लड़ेंगे. सिर्फ आपका साथ चाहिए। उन्होंने कहा कि हम लड़ने का ताकत खोते जा रहे हैं। जब तक आप अपनी लड़ाई खुद नहीं लड़ेंगे तब तक आपके लिए कोई अन्य खड़ा नहीं हो सकता है। 
उन्होंने कहा कि हमारे रूपए पैसे से कोई अन्य मालिक बनकर बैठे हैं। हम अपने खुन पशीना बहाते हैं और मालिक बने लोग मौज करते हैं। उन्होंने कहा कि किसी का भी अन्याय अधिक दिनों तक चलने वाला नहीं है। पाप तो भोगना ही पड़ेगा। उन्होंने कहा कि मजदूरों का शोषण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।सभा की अध्यक्षता टायो संघर्ष समिति के अध्यक्ष अजय राय ने की। यूनियन के संयोजक सह पूर्व विधायक अरविंद सिंह ने कहा कि मजदूरों को उनका सम्पूर्ण अधिकार दिलाना ही यूनियन का मकसद है ।स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। 
आज कंपनी में 8 घंटे की ड्यूटी 12 घंटे कर दी गई है। साथ ही, एसिड्युक्त पानी बहाया जा रहा है.।हवा में विषैले धुंए छोड़े जा रहे हैं.।औद्योगिक क्षेत्र की सड़कें नालियां क्षतिग्रस्त है। यहां तक कि उद्योगों में ब्लैक मनी का निवेश हो रहा है। हर जगह वेकेंसी है लेकिन लोगों को रखा नहीं जा रहा है, सभी जगह ठेके पर काम चल रहे हैं।हालत यह है कि बड़ी मछलियां छोटी को खा रही है. इसका बड़ा उदाहरण रामकृषणा फोर्जिंग के द्वारा जेएमटी कंपनी का अधिग्रहण करने के रूप में सामने है।
800 करोड़ की कंपनी 120 करोड़ में बिक जा रही है. लोग चुप हैं. हर कंपनी दलाल पाल रखे हैं, ऐसे दलालों को खदेड़ देंगे। अब समय आ गया है हमलोग एनसीएलटी के नीलामी के विरुद्ध सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। हमें बड़ी लड़ाई लड़नी है,हम चाहते हैं जियाडा को पुनः आयडा वाला अधिकार मिले, यहां ट्रांसपोर्ट नगर बने। यहां मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव है. आज जमशेदपुर को इंडस्ट्रियल टाउन घोषित कर दिया गया है, इसमें दो विधानसभा पूर्वी और पश्चिमी आएगी. मानगो नगर निगम का क्या होगा. वो तो अलग विधानसभा में है. हमारी मांग ग्रेटर जमशेदपुर की है. इसकी भी लड़ाई हमलोग लड़ेंगे। सभा में सैकड़ों की संख्या में मजदूर अपना चट्टानी एकता का परिचय देते हुए बैठक का सोभा बढ़ाए।
इस सभा में कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष अम्बुज कुमार, सामाजिक नेता चंदन सिंह, किसान-मजदूर नेता सोखेन हेम्ब्रम, रामू मुर्मू, पूर्व मुखिया व कांग्रेस नेता होनी सिंह मुंडा, इंटक नेता बब्बन खान, बीएमएस के नेता केश्वर मिश्रा, वीरेंद्र सिंह, भगवान सिंह, शैलेश पांडेय, रामाशंकर पांडेय, शशि भूषण ओझा, बीएमएस के नेता केश्वर मिश्रा, नीरज सिंह समेत अन्य लोगों ने भी मजदुरों को संबोधित किया।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)

--ADVERTISEMENT--

--ADVERTISEMENT--

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

 --ADVERTISEMENT--

To Top