22 दिसंबर की रात साल की सबसे लंबी रात होती है…जानिए हैं क्या कारण…The night of 22nd December is the longest night of the year… Know the reason…

0

 आज की रात रांची में होने वाली 22 दिसंबर की रात इस साल की सबसे लंबी रात मानी जा रही है। यह खगोलीय घटनाक्रम का हिस्सा है, जिसे भूगोल में 'शीत अयनांत' या 'Winter Solstice' कहा जाता है।

खगोलीय वैज्ञानिकों के अनुसार, यह घटना सूर्य के चारों तरफ पृथ्वी की गति के कारण होती है। 22 दिसंबर को सूर्य मकर रेखा के सीधे ऊपर स्थित होता है, जिसके कारण उत्तरी गोलार्ध के देशों में सूर्य की रौशनी कम समय तक पहुंचती है। इसके परिणामस्वरूप, इन देशों में 22 दिसंबर का दिन सबसे छोटा होता है।

रांची में, जो कि भारत की राजधानी है, इस खगोलीय घटना का सीधा प्रभाव हो रहा है। आज यहां 13 घंटे 18 मिनट की रात होगी, जबकि दिन का समय 10 घंटे 42 मिनट का होगा।

वैज्ञानिकों के अनुसार, यह खगोलीय समय अंग में होने वाले बदलाव का कारण है, जो मौसम में विभिन्नता और ठंडक में वृद्धि का सूचक होता है। लोग इसे खुशी के साथ स्वीकार कर रहे हैं और सर्दी की ठंडक का आनंद ले रहे हैं।

इस समय के साथ, भूगोल और खगोल विज्ञान की महत्वपूर्ण बातें समझाने वाली यह खबर आपको इस खगोलीय घटनाक्रम के महत्वपूर्णीय पहलुओं के साथ परिचित कराती है।
©AKM NEWS 🗞️

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)

--ADVERTISEMENT--

--ADVERTISEMENT--

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

 --ADVERTISEMENT--

To Top